• E G

Current Gk Notes 15th Oct 2019

जन्मदिन विशेष: पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम का जीवन

· 15 अक्टूबर का दिन भारतीय इतिहास में बेहद खास

· आज के ही दिन हुआ था अब्दुल कलाम का जन्म

· भारत की सीमाओं को सुरक्षित करने में अतुलनीय योगदान

भारतीय इतिहास में 15 अक्टूबर का दिन बेहद खास है । भारत को मिसाइल और परमाणु शक्ति संपन्न बनाने वाले पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजी अब्दुल कलाम आज के ही दिन जन्मे थे । कलाम जितने महान वैज्ञानिक थे, उतने ही शांत व्यक्ति जिनके मन में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का सपना पलता था ।

कलाम ने के आर नारायणन के बाद राष्ट्रपति पद की कमान संभाली थी और वह 2002 से 2007

तक इस पद पर रहे । वे देश के सर्वाधिक लोकप्रिय राष्ट्रपति रहे ।

देश के 11वें राष्ट्रपति कलाम को 1981 में भारत सरकार ने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म भूषण और फिर, 1990 में पद्म विभूषण और 1997 में भारत रत्न से सम्मानित किया है । भारत के सर्वोच्च पद पर नियुक्ति से पहले भारत रत्न पाने वाले कलाम देश के केवल तीसरे राष्ट्रपति हैं । उनसे पहले यह मुकाम सर्वपल्ली राधाकृष्णन और जाकिर हुसैन ने हासिल किया था । 27 जुलाई 2015 को उनका निधन हो गया था ।


बुकर पुरस्कार विजेताओं की घोषणा

· पुरस्कार जीतने से चूके रुश्दी

· पहली अश्वेत महिला को मिला पुरस्कार

बुकर प्राइज के विजेताओं की घोषणा हो गई है । बुकर पुरस्कार बांटने वाली निर्णायक मंडली ने सालों पुराने नियम को तोड़ते हुए इस बार संयुक्त रूप से दो महिला लेखिकाओं को संयुक्त विजेता घोषित किया है । पुरस्कार की दौड़ में ब्रिटिश-भारतीय उपान्यासकार सलमान रुश्दी भी थे, लेकिन वे अवॉर्ड जीतने से चूक गए ।

इस बार का बुकर पुरस्कार मार्गरेट एटवुड और बर्नार्डिन एवरिस्टो को संयुक्त रूप से दिया गया । ये पुरस्कार एटवुड को उनकी कृति ‘द टेस्टामेंट' और एवरिस्टो की रचना ‘गर्ल, वुमैन, अदर' के लि दी गई है ।

© 2019 by Easy Innovation

Join Us
  • Facebook Social Icon
  • Instagram
  • YouTube
  • Twitter