• E G

Current Gk Notes 26th Oct 2019

अज़रबैजान में शुरू हुआ गुटनिरपेक्ष देशों का 18वां सम्मेलन

गुटनिरपेक्ष देशों के 18वें शिखर सम्मेलन में भारत ने दुनिया के सामने बेहद मज़बूती से अपनी बात रखीसम्मेलन में शिरकत कर रहे भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने साफ शब्दों में दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ कड़ी करवाई को वक्त की ज़रूरत बताया

जब दुनिया के 120 मुल्कों के रहनुमा गुटनिरपेक्ष देशों के 18वें सम्मेलन में अज़रबैजान की राजधानी बाकू में इकट्ठा हुए तो विश्व शांति, सुरक्षा, सह-अस्तित्व और पर्यावरण संरक्षण पर चर्चा हुई, लेकिन सबसे गर्मागर्म बहस हुई आतंकवाद के मुद्दे पर। पाकिस्तान की ओर से यहां भी कश्मीर का मुद्दा छेड़ने पर भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दुनियाभर के देशों के सामने पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई। उन्होंने विश्व नेताओं से साफ कहा कि पाकिस्तान ही वो आतंक की फैक्ट्री है, जहां से दुनियाभर में आतंक की सप्लाई होती है. उन्होंने कहा कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है।

गौरतलब है कि NAM में दुनिया के 120 देश शामिल हैं। पिछली बार वेनेजुएला में 2016 में ये सम्मेलन हुआ था। भारत गुटनिरपेक्ष आंदोलन का संस्थापक सदस्य रहा है। गुटनिरपेक्ष आंदोलन का जन्म तब हुआ था, जब दुनिया पूरी तरह से अमेरिकी और पू्र्व सोवियत खेमे में बंटी थी।


पंयाचती राज मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने आज नई दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्‍ट्रीय पंचायत पुरस्‍कार प्रदान किए

पंयाचती राज मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने आज नई दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम में राष्‍ट्रीय पंचायत पुरस्‍कार प्रदान किए।

विभिन्‍न सेवाओं में सर्वोत्‍तम काम करने के लिए राज्‍यों और पंचायतों को दो सौ 46 पुरस्‍कार दिए गए। दीनदयाल उपाध्‍याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्‍कार की श्रेणी में एक सौ 95 पुरस्‍कार, नाना जी देशमुख राष्‍ट्रीय गौरव ग्रामसभा पुरस्‍कार की श्रेणी में 20 तथा ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्‍कार श्रेणी में तीन ग्राम पंचायतों को पुरस्‍कार दिए गए।

© 2019 by Easy Innovation

Join Us
  • Facebook Social Icon
  • Instagram
  • YouTube
  • Twitter