• E G

Current Gk Notes 5th Oct 2019

आर्थिक वृद्धि बढ़ाने के लिए RBI ने घटाई रेपो दर, अब वाहन और होम लोन होंगे सस्ते


आर्थिक वृद्धि को ऊपर उठाने के लिये रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को इस कैलेंडर वर्ष में लगातार पांचवीं बार प्रमुख नीतिगत दर रेपो में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है। इसके बाद रेपो दर करीब एक दशक के निचले स्तर पर आ गई है।

रेपो दर वह दर होती है जिस पर रिजर्व बैंक दूसरे बैंकों को एक दिन तक के लिये नकदी उपलब्ध कराता है जबकि रिवर्स रेपो दर पर केंद्रीय बैंक वाणिज्यक बैंकों से अतिरिक्त नकदी वापस लेता है। इस साल (वर्ष 2019 में) सबसे पहले फरवरी में रेपो दर में 0.25 प्रतिशत, उसके बाद अप्रैल में भी 0.25 प्रतिशत, जून में भी 0.25 प्रतिशत और अगस्त में रेपो दर में 0.35 प्रतिशत की कटौती की गई।


मेडिसिन के नोबेल पुरस्कार का एलान: मानव सेल्स पर रिसर्च के लिए तीन वैज्ञानिकों को चुना गया


इस साल के फिजियोलॉजी या मेडिसिन के क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार की घोषणा हो गई है. अमेरिकी साइंटिस्ट विलियम जी कैलिन जूनियर और ग्रेग एल सेमेंजा के साथ ब्रिटेन के सर पीटर जे रैटक्लिफ को मेडिसिन के नोबेल प्राइज के लिए चुना गया है. इन तीनों ही साइंटिस्ट को मानव शरीर में कोशिकाएं ऑक्सीजन की उपलब्धता को कैसे महसूस करती हैं और कैसे खुद को उसके अनुकूल बनाती हैं, इस विषय पर रिसर्च के लिए प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा.


प्रत्येक वर्ष स्वीडन के साइंटिस्ट अल्फ्रेड नोबेल की याद में नोबेल पुरस्कार दिए जाते हैं और ये पुरस्कार 1901 से दिए जा रहे हैं. हालांकि साल 2018 में साहित्य के नोबेल प्रााइज को नहीं दिया गया था. ये पुरस्कार कुल छह क्षेत्रों में दिए जाते हैं जिनमें मेडिसिन, फिजिक्स, कैमिस्ट्री, लिटरेचर, शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिया जाता है.

© 2019 by Easy Innovation

Join Us
  • Facebook Social Icon
  • Instagram
  • YouTube
  • Twitter