• E G

Current Gk Notes 6th Oct 2019

भारत-नेपाल के बीच दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पाइपलाइन की शुरुआत


पीएम मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली के साथ रिमोट के जरिए मोतिहारी-अमालेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन का उद्घाटन किया. पीएम मोदी नई दिल्ली में अपने कार्यालय में और उनके नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली काठमांडु में मौजूद थे. इस परियोजना का प्रस्ताव साल 1996 में पेश हुआ था. लेकिन 2014 में मोदी सरकार आने के बाद इस परियोजना पर तेजी से काम शुरू हुआ और 2015 में दोनों देशों ने इस पर समझौते के लिए हस्ताक्षर किये.

मोतिहारी-अमलेखगंज (नेपाल) पेट्रोलियम उत्पाद पाइपलाइन दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पाइपलाइन है. इस पाइपलाइन को नेपाल के अमलेखगंज से बिहार से मोतिहारी के बीच बिछाया गया है.


इनकम टैक्स की ई-असेसमेंट स्कीम हुई शुरू


इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Deapartment) ने बिना सीधे संपर्क वाली ई-असेसमेंट स्कीम

(E Assessment Scheme) की शुरुआत कर दी है. इसे शुरू करने का मुख्य मकसद टैक्स अधिकारियों

(Tax Department) के सामने आए बिना करदाताओं की परेशानियों को दूर करना है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) का कहना है कि नई पहल से असेसमेंट प्रक्रिया में कार्यक्षमता, पारदर्शिता और जिम्मेदारी की भावनाएं बढ़ेंगी. करदाता और आयकर अधिकारी का किसी प्रकार से आमना-सामना नहीं होगा.

टैक्स विभाग खुद आपके रजिस्टर्ड ईमेल या फोन पर संपर्क करेगा और आपको उसी पर जवाब देना होगा. ये योजना पूरे देश में लागू हो गई है.नेशनल ई असेसमेंट सेंटर (National e-Assessment Center) एक सिंगल एजेंसी होगी जो करदाता (taxpayer) से संपर्क रखने में नोडल एजेंसी के तौर पर काम करेगी.

इस संवाद के लिए एक DIN (Documentation Identification Number ) होगा, जिसमें प्रत्येक असेसमेंट की पूरी जानकारी रखी जाएगी. नई

© 2019 by Easy Innovation

Join Us
  • Facebook Social Icon
  • Instagram
  • YouTube
  • Twitter