• E G

Current Gk Notes 9th Oct 2019

तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल, ब्रह्माण्ड विज्ञान के क्षेत्र में की थी महत्वपूर्ण खोज


भौतिकी में इस साल के नोबेल पुरस्कार की घोषणा मंगलवार को की गई

जेम्स पीबल्स, मिशेल मेयर और डिडियेर क्वीलोज को ये पुरस्कार दिया गया है

अंतरिक्ष के क्षेत्र में की गई महत्वपूर्ण खोज के लिए ये पुरस्कार इन वैज्ञानिकों को मिला है

कनाडा-अमेरिकी जेम्स पीबल्स को 'भौतिक ब्रह्मांड विज्ञान में सैद्धांतिक खोजों के लिए' और स्विस वैज्ञानिक मिशेल मेयर और डिडियेर क्वीलोज को संयुक्त रूप से सोलर-टाइप स्टार की परिक्रमा करने वाले एक एक्सोप्लैनेट (सौर मंडल के बाहर एक ग्रह) की खोज के लिए दिया गया है।


नोबेल पुरस्कार विजेता को साढ़े चार करोड़ रुपए राशि दी जाती है। वहीं 23 कैरेट सोने से बना 200 ग्राम का मेडल और सर्टिफिकेट दिया जाता है। पदक के एक तरफ अल्फ्रेड नोबल की छवि, उनका जन्म और मृत्यु की तिथि लिखी होती है। जबकि दूसरी तरफ यूनानी देवी आइसिस का चित्र, रॉयल एकेडमी ऑफ सांइस स्टॉकहोम और पुरस्कार पाने वाले व्यक्ति की जानकारी होती है।


दीपक पूनिया नंबर-1 पहलवान बने


विश्व चैम्पियनशिप के रजत पदकधारी पहलवान दीपक पूनिया अंतर्राष्ट्रीय महासंघ (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में 86 किग्रा वर्ग में दुनिया के नंबर एक पहलवान बन गये लेकिन बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा वर्ग में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया। अपनी पहली सीनियर विश्व चैम्पियनशिप में दीपक पूनिया ने रजत पदक प्राप्त किया। उन्हें टखने की चोट के कारण फाइनल में ईरान के महान पहलवान हसन याजदानी के खिलाफ हटने की वजह से रजत पदक से संतोष करना पड़ा था।

बीस साल के इस भारतीय पहलवान के अब 82 अंक हैं और वह विश्व चैम्पियन याजदानी से चार अंक आगे हैं।



© 2019 by Easy Innovation

Join Us
  • Facebook Social Icon
  • Instagram
  • YouTube
  • Twitter